ads

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय, शरीर को भी होगा फायदा

मोबाइल का अत्यधिक उपयोग, तनाव, अनिद्रा, स्क्रीन पर अधिक देर तक काम करना आदि कारणों से व्यक्ति की आंखें कमजोर होने लगती है। ऐसे में आंखों की कमजोरी को दूर कर रोशनी बढ़ाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। जिससे आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी और आपकी सेहत में भी सुधार होगा।

हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन चीजों का सेवन करने से आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। इसी के साथ आपकी सेहत में भी सुधार होगा।

अगर आपको भी आंखों की रोशनी बढ़ानी है। तो आप रात के समय कुछ बादाम भिगोकर रख दें। जिसे सुबह उठकर छीलकर खाएं या फिर सुबह उठकर उसके छिलके निकालें और बादाम का पेस्ट बनाएं। इसे पानी में मिलाकर या दूध के साथ सेवन करने से आंखों की समस्या से निजात मिलेगी और रोशनी भी बढ़ेगी। बादाम खाने से आपकी मानसिक शक्ति का भी विकास होगा।

अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही है। तो आप रात के समय किशमिश भिगोकर रख दें। इसी के साथ कुछ जंजीर भी भिगो सकते हैं। फिर सुबह उठकर इसका सेवन खाली पेट करें। इससे आपको काफी फायदा होगा।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप सौंफ, बादाम और मिश्री का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप इन तीनों को मिलाकर पीस लें और रात को सोने से पहले दूध के साथ एक चम्मच पाउडर का सेवन करें। ऐसा 1 सप्ताह तक करने से आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होने लगेगी। साथ ही आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा। क्योंकि सौंफ आपके शरीर में कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करती है।

देसी घी का उपयोग करने से भी आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होगा। इसके लिए आप देसी घी को आंखों के आसपास लगाएं और कुछ मिनटों तक मालिश करें। आप रोज सुबह आंवले के जूस का एक चम्मच सेवन करेंगे। तो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होगा। क्योंकि आंखों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे आपको इस स्ट्रेस में भी राहत मिलेगी और इसके लिए आपको परेशान भी नहीं होना है। केवल आप दोनों हाथों को आपस में रगड़े और हथेलियों को आंखों पर रखें। थोड़ी देर बाद हटा लें । आंखों को धीरे-धीरे खोलें। इसके अलावा आप नेत्रगोलक बाएं से दाएं ऊपर से नीचे की ओर घुमा सकते हैं। इससे आपकी आंखों की एक्सरसाइज होगी और रोशनी बढ़ेगी।

वैसे तो यह उपाय हमने सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। बल्कि फायदा ही होगा । लेकिन फिर भी आपको आंखों में किसी प्रकार की एलर्जी है। या कोई समस्या है तो चिकित्सक से सलाह लें।



Source आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय, शरीर को भी होगा फायदा
https://ift.tt/3gPSVkI

Post a Comment

0 Comments