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कोरोना से रिकवरी के बाद सांसों से जुड़े से चार व्यायाम

कोरोना संक्रमण में फेफड़े और हृदय गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। पोस्ट कोविड ज्यादा वर्कआउट करने से हार्ट फेल्योर की आशंका रहती है। इसलिए हल्की ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं। कुछ दूसरे भी व्यायाम भी करें।
1-पर्स लिप ब्रीदिंग
नाक से सांस यदि 10 सेकंड में लेते हैं तो मुंह से 20 सेकंड में छोड़ें। सांस छोड़ते समय होंठ सीटी या पर्स जैसे बना लें। इसको एक बार में 40-50 बार करें। दिन में 3-4 बार दोहरा सकते हैं।
2-थर्ड ब्रीदिंग
पहले फेफड़ों में करीब 1/3 हवा भरें। फिर 3-4 सेकंड तक सांस रोकें । इसके बाद 2/3 सांस भरें। फिर 3-4 सेकंड रोकने के बाद पूरी सांस लें। फिर 3-4 सेकंड तक रोककर धीर-धीरे मुंह से छोड़ें।
3- 4-7-8 एक्सरसाइज
पहले 4 सेकंड सांस लें और 7 सेकंड तक रोकें। फिर इसे 8 सेकंड में मुंह से धीरे-धीरे छोड़ें। इस क्रिया को एक बार में करीब 50-60 बार करें। ऐसे ही दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।
4- बॉक्स ब्रीदिंग
इसमें ४ सेकंड तक सांसों को अंदर लें फिर ४ सेकंड तक रोकें और फिर ४ सेकंड में मुंह से छोड़ें और फिर ४ सेकंड के लिए सांसों को रोक लें। इसे 50-60 बार करें।
दीपक सूरी, फिजियोथैरेपिस्ट, डीडीसीए, नई दिल्ली



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