ads

Covid-19 वैक्सीनेशन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक, ब्लैक फंगस के मामलों पर जताई चिंता

Black Fungus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मौजूदा स्थिति और वैक्सीनेशन पर 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक का आयोजन किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस बैठक में टीकाकरण में तेजी लाने के साथ ही ब्लैक फंगस को लेकर भी चिंता जताई है। ब्लैक फंगस के उपचार के लिए दवाओं का प्रोडक्शन बढ़ाया जा रहा है साथ ही राज्यों को भी इस बीमारी की सूचना देने को कहा गया है।

Read More: भारत सरकार बढ़ाएगी Amphotericin-B की उपलब्धता, पांच अतिरिक्त विनिर्माताओं को भी दिया लाइसेंस

Covid-19 की तीसरी लहर पर चर्चा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि तीसरी लहर कब आएगी या फिर नहीं आएगी इस पर कोई विश्वास के साथ कुछ नहीं कह सकता। इस बात की चर्चा जरूर है कि आने वाले समय में वायरस में और म्यूटेशन होगा तो बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को ध्यान में रखकर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जोर देते हुए कहा कि हमें टीकाकरण को बढ़ाने की जरूरत है। हमारे पास जो भी टीके उपलब्ध हैं, हमें उन्हें जल्द से जल्द देना होगा। आने वाले महीनों में देश में वैक्सीन के प्रोडक्शन में काफी इजाफा होगा।

Read More: एम्स ने ब्लैक फंगस से बचाव के लिए जारी की गाइडलाइन्स, यहां पढ़ें

कोरोना के केस अभी थोड़े ही कम हुए हैं लेकिन ब्लैक फंगस ने चिंता बढ़ा दी है। कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से भी चिंता जताई गई है। साथ ही केंद्र की ओर से सभी राज्यों को पत्र लिखकर ब्लैक फंगस पर अलर्ट किया गया है. वहीं कई राज्य ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं।

Read More: कोरोना के लिए बनी स्पुतनिक वैक्सीन के भी हैं कई साइड इफेक्ट, लगवाते वक्त जरूर बरतें सावधानी

देश में कोरोना पॉजिटिव दर घटकर 12.59 प्रतिशत हो गई है, क्योंकि लगातार आठवें दिन दैनिक रिकवरी दैनिक नए मामलों से अधिक रही और नए मामले लगातार पांचवें दिन तीन लाख से कम हैं, लेकिन 4,000 से कम मौतों को दर्ज करने के 24 घंटे बाद, भारत में शुक्रवार कोविड 19 के कारण दैनिक मृत्यु की संख्या बढ़कर 4,209 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, नए मामले सबसे कम हो गए हैं। भारत ने बुधवार को 4,529 मौतों के साथ कोविड के कारण रिकॉर्ड मौतें दर्ज कीं, किसी भी देश में कोविड संक्रमण से अब तक की सबसे अधिक मौतें हैें।

Read More: Covid-19 वैक्सीन के लिए ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट, पढ़ें पूरा प्रोसेस



Source Covid-19 वैक्सीनेशन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक, ब्लैक फंगस के मामलों पर जताई चिंता
https://ift.tt/2QFDXTN

Post a Comment

0 Comments