ads

Exercise for Asthmatic :- अस्थमा है, तो एक्सरसाइज करने से पहले बरतें यह सावधानियां

Exercise करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अस्थमा से पीडि़त लोगों को एक्सरसाइज करने के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि अस्थमा एक ऐसी समस्या है, जिसमें अचानक सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। ऐसे में पीडि़त व्यक्ति को तुरंत इनहेलर के माध्यम से दवा लेने पर कुछ ही देर में आराम भी हो जाता है।

यह भी पढ़ेंं- हार्ट को हेल्दी रखना है तो इस तरह करें एक्सरसाइज की शुरुआत.

प्रदूषण से बचकर करें वर्कआउट-

आप अस्थमा से पीडि़त हैं, और एक्सरसाइज करते हैं। तो एक बात का विशेष ध्यान रखें कि धूल, मिट्टी, धुआं आदि प्रदूषण वाली जगह से बचकर रहें। क्योंकि इनके सम्पर्क में आने से सांस लेने में तकलीफ होती है। इसलिए स्वच्छ वातावरण में ही एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ेंं- दौड़कर आने के बाद ग्लूकोज और प्रोटीन के लिए खाएं यह चीजें.

क्षमता अनुसार करें एक्सरसाइज-

अस्थमा से पीडि़त लोगों को ऐसी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए, जिससे उनके शरीर पर विपरित प्रभाव पड़े। उन्हें कार्डियो नहीं करना चाहिए, इसकी अपेक्षा वे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। इसी के साथ उन्हें कोई सी भी एक्सरसाइज करने से पहले अपने चिकित्सक से भी सलाह ले लेना चाहिए। वहीं उन्हें अपनी क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- इम्यूनिटी स्ट्रांग करेगा गिलोय, तुलसी, एलोवेरा का यह जूस, घर में करें तैयार.

वर्कआउट से पहले करें वार्मअप-

अस्थमा से पीडि़त लोगों को वर्कआउट करने से पहले वार्मअप जरूर करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से उन्हें वर्कआउट के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ेंं- दिल, दिमाग और आंखों के लिए जरूरी है ओमेगा 3 फैटी एसिड की पूर्ति.

हमेशा साथ रखें इनहेलर-

वैसे तो अस्थमा से पीडि़त लोगों को जरूरत पडऩे पर इनहेलर लेना ही पड़ता है। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज करने के दौरान उसे साथ में रखेंगे तो ज्यादा ठीक रहेगा। क्योंकि अचानक सांस लेने में तकलीफ होने पर आपको दवा लेने पर तुरंत राहत मिल जाएगी।

रूक रूक कर करें एक्सरसाइज-

अस्थमा से पीडि़त लोगों को एक साथ लगातार एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। बल्कि रूक-रूककर कई पार्ट में एक्सरसाइज करना चाहिए। उन्हें हेवी एक्सरसाइज की अपेक्षा सामान्य और आसान एक्सरसाइज करना चाहिए। ताकि बहुत अधिक थकान भी नहीं हो, साथ ही वह किसी परेशानी में भी नहीं आएं।

हमेशा साथ रखें पार्टनर-

अस्थमा वैसे तो दवाई लेने पर तुरंत कंट्रोल होने वाली समस्या है। लेकिन अस्थमा से पीडि़त लोगों को एक्सरसाइज करते वक्त एक पार्टनर को साथ रखना चाहिए। ताकि जरूरत पडऩे पर उसकी हेल्प ली जा सके। इसी के साथ अस्थमा से पीडि़त व्यक्ति इस बात का भी ध्यान रखें, जो एक्सरसाइज वह कर रहे हैं। उन्हें करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।



Source Exercise for Asthmatic :- अस्थमा है, तो एक्सरसाइज करने से पहले बरतें यह सावधानियां
https://ift.tt/3wA2M2S

Post a Comment

0 Comments