ads

यहां FD पर मिल रहा है 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न, 5 साल में 15 लाख के हो जाएंगे 21 लाख

नई दिल्ली। सामान्य तौर पर, मासिक वेतन प्राप्त करने की खुशी के साथ नए महीने की शुरुआत होती है। लंबे इंतजार के बाद कर्मचारियों को अप्रेजल और बोनस मिलने की शुरुआत हुई है, और ऐसी परिस्थितियों में व्यक्ति के मन में मौज-मस्ती और दिखावे पर पैसे खर्च करने की इच्छा उत्पन्न हो सकती है। परंतु अपनी मेहनत की कमाई के एक हिस्से का निवेश करना अधिक समझदारी भरा विकल्प साबित होगा।

बाजार की अनिश्चितताओं और उतार-चढ़ाव के बीच, फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशकों के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित साधन साबित हुआ है। फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक ऐसा बेहतरीन विकल्प है, जो व्यक्ति को अपनी पसंदीदा फाइनैंस कंपनी में किए गए निवेश की गई जमा-पूँजी पर ब्याज़ कमाने में मदद करता है। व्यक्ति नियमित अंतराल पर या मैच्योरिटी के आधार पर रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

डाकघरों और बैंकों से ज्यादा मिल रहा है ब्याज
डाकघरों, विभिन्न बैंकों तथा नॉन बैंकिंग फाइनैंस कंपनियों द्वारा ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट का प्रस्ताव दिया जाता है। विभिन्न प्रकार के विकल्पों की उपलब्धता के कारण, व्यक्ति के लिए बोनस से हुई अतिरिक्त आमदनी का निवेश सबसे आसान एवं सुरक्षित साधन में करना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। ऐसे में आप में बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश कर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

निवेश का सबसे सरल एवं भरोसेमंद माध्यम
चूंकि बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD योजनाओं में घर पर आराम से रहते हुए निवेश किया जा सकता है, इसलिए व्यक्ति को लंबी कतारों में इंतजार करने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ती है। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD फॉर्म के साथ-साथ cKYC दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के कारण कुल मिलाकर निवेश का अनुभव और बेहतर हो जाता है। निवेश की इस प्रक्रिया में शुरू से अंत तक कागजी कार्यवाही शामिल नहीं है, जिसका उपयोग करके FD पर 0.10 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा उठाया जा सकता है।

12 से 60 महीने का लॉक-इन पीरियड
साथ ही, लॉक-इन पीरियड भी बेहद सुविधाजनक है जो निवेशक को 12 से 60 महीने की समयावधि का चयन करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें अपनी FD योजनाओं को अपनी जरूरतों के अनुरूप बनाने की स्वतंत्रता मिलती है। निवेशक अपने द्वारा चुने गए FD के प्रकार और समयावधि पर मिलने वाले रिटर्न की पुष्टि के लिए बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर उपलब्ध फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर पेज पर जा सकते हैं।

मैच्योरिटी पर पर्याप्त रिटर्न कमाएं
अगर आप मैच्योरिटी पर प्रचुर मात्रा में रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको बजाज फाइनैंस FD में निवेश करना चाहिए। इसकी वजह यह है कि, पोस्ट-ऑफिस FD और बैंक FD द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट पर दी जाने वाली दरें, बजाज फाइनैंस FD योजनाओं से जुड़ी FD दरों की तुलना में बहुत कम हैं। इस बात को साबित करने के लिए नीचे एक उदाहरण दिया गया है। मान लीजिए कि, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन स्नष्ठ में 7.10 फीसदी तक की ब्याज़ दरों पर 5 साल की समयावधि के लिए 15,00,000 रुपए का निवेश किया जाता है। आपको उस पर 6,13,677 रुपए का ब्याज मिलेगा और आपका रुपया 21,13,677 हो जाएगा। वरिष्ठ नागरिक किसी भी माध्यम से निवेश करके 0.25त्न की अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा उठा सकते हैं।

एक साल के निवेश
अपनी सुविधा तथा भविष्य की जरूरतों के साथ-साथ समय-समय पर होने को ध्यान में रखते हुए इसी राशि को बजाज फाइनैंस को नॉन-क्यूम्यलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में समान समयावधि के लिए भी निवेश किया जा सकता है। नॉन-क्यूम्यलेटिव बजाज फाइनैंस ऑनलाइन स्नष्ठ के अंतर्गत आप एक साल के लिए 15 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 7.10 फीसदी की ब्याज दर के साथ 1,06,500 रुपए की अतिरिक्त आय होगी। वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आसान नकदी प्रवाह तथा बढ़ते क्रम में निवेश
अगर आसान नकदी प्रवाह ही निवेशक का लक्ष्य है, तो ऐसे में उसे एक ही फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के बजाय अलग-अलग समयावधि हेतु निवेश की सलाह की जाती है। इस तरह न केवल उन्हें अपनी जमा-राशि पर ब्याज़ दरों में उतार-चढ़ाव के असर को कम करने में सहायता मिलती है, बल्कि उन्हें एक से ज्यादा FD का रिटर्न प्राप्त करने तथा भविष्य में इसे अधिक फायदा देने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने में मदद मिलती है।



Source यहां FD पर मिल रहा है 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न, 5 साल में 15 लाख के हो जाएंगे 21 लाख
https://ift.tt/33bnAko

Post a Comment

0 Comments