ads

Healthy Lungs Home Remedies: फेंफड़ें होंगे मजबूत तो नहीं होगी ऑक्सीजन लेने में दिक्कत, यह करें उपाय

Healthy lungs home remedies: किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है, उसके फेफड़े ठीक से काम करें। अगर फेफड़े स्वस्थ होंगे तो व्यक्ति भी स्वस्थ रहेगा। क्योंकि फेफड़े ही शरीर का ऐसा अंग है। जिसके माध्यम से पूरे शरीर को ऑक्सीजन सप्लाई होती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से अपने फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं।

यह तो सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति ऑक्सीजन Oxygen ग्रहण करता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकालता है। क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रदूषण के बीच सांस लेने पर फेंफड़ों में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं।जिससे कई प्रकार की बीमारियां भी होती है। इसलिए हमें अपने फेफड़ों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

Read more- घर पर ही रहकर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल।

इन फलों क्या करें सेवन-

फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको विटामिन सी युक्त प्रदार्थों का सेवन करना होगा। इसके लिए आप संतरा, मौसंबी, कीवी आदि फलों का सेवन कर सकते हैं। यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी स्ट्रांग रखते है।

हल्दी, पिपरमेंट का करें उपयोग-

फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हमें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हर्ब्स का उपयोग करना होगा। इसके लिए आप ओरिगेनो, हल्दी, पिपरमेंट आदि का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके फेंफड़ों से विषाक्त पदार्थ निकालने का काम करते हैं। जिससे आपके फेंफड़े साफ और स्वस्थ रहेंगे।

योग और व्यायाम करें-

फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। फेंफड़ों के लिए अनुलोम विलोम, कपालभाति आदि योग कर सकते हैं। इससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहने के साथ ही आपको ऑक्सीजन लेने में भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। इसी के साथ हल्की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

धूम्रपान से बचें-

यह तो सभी जानते हैं कि धूम्रपान करना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। यह फेंफड़ों को खोखला कर देते हैं। इसलिए अगर आप धूम्रपान करते हैं। तो तुरंत छोड़ दें। इसी के साथ उन लोगों से भी दूरी बनाकर रखें जो धूम्रपान करते हैं। उन्हें भी धूम्रपान नहीं करने की सलाह दें। ताकि आपके आसपास का वातावरण भी साफ रहे और धूम्रपान से होने वाले दुष्प्रभाव से भी आप बच सके।

स्वच्छता और हरियाली का रखें ध्यान-

अपने घर के आस-पास और घर में साफ सफाई का ध्यान रखें। घर के आसपास और बाग बगीचे में पौधे लगाएं। इससे आप को साफ और स्वच्छ वातावरण मिलेगा और आपको प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी।



Source Healthy Lungs Home Remedies: फेंफड़ें होंगे मजबूत तो नहीं होगी ऑक्सीजन लेने में दिक्कत, यह करें उपाय
https://ift.tt/3yrJ2A6

Post a Comment

0 Comments