ads

Pink lips Home remedies :- होठों का कालापन दूर कर गुलाबी बनाने घर में करें यह उपाय

गर्मी के मौसम में पानी की कमी, होठों पर अत्यधिक ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग और अन्य कारणों से होठों पर काले धब्बे नजर आने लगते हैं। ऐसे में Lips रूखे और बेजान से नजर आते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती भी प्रभावित जाती है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रही हैं। तो आज से ही कुछ घरेलू उपाय शुरू करें।

दरअसल, महिलाओं और युवतियों को अपने चेहरे की खूबसूरती के साथ होठों का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि अगर आपके होंठ काले रूखे और बेजान होंगे, तो आपका चेहरा भी प्रभावित होगा।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आपके होंठ फिर से गुलाबी, कोमल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- सोने से पहले नहीं करें यह भूल नहीं तो टूट जाएगी आंखों की नींद।

बादाम का तेल उपयोग करें:-

अगर आपके होठों पर काले धब्बे नजर आ रहे हैं। तो आप रात को सोने से पहले बादाम के तेल से अपने होठों की हल्की मालिश करें और उसे छोड़ दें। सुबह उठकर साफ पानी से होठों को धोएं। इस प्रकार रोजाना यह प्रक्रिया करने से कुछ ही दिन में आपके होठों का रूखापन दूर हो जाएगा और काले धब्बे भी कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- आंखों के नीचे छा गए हैं काले घेरे, घर में करें यह उपाय।

शहद का इस्तेमाल करें:-

शाहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट के भी गुण होते हैं। आप दो बूंद शहद के साथ दो बूंद नींबू की मिलाकर अपने होठों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो-तीन बार करेंगे, तो निश्चित ही आपके होठों पर नजर आ रहे काले धब्बे दूर होने लगेंगे।

यह भी पढ़ें:- झड़ते बालों की समस्या को दूर करना है तो आज से ही शुरु करें आंवले का उपयोग।

शक्कर का स्क्रब लगाएं:-

होठों का कालापन दूर कर उन्हें नमी प्रदान करने के लिए आप शक्कर का स्क्रब तैयार करें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। इसके लिए आप एक चम्मच शक्कर में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और उसे अपने होठों पर स्क्रब की तरह रगड़े। इसके बाद होठों को धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो से तीन बार करें। इससे आपके होठों की डेड स्किन हट जाएगी और काले धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- लौकी का जूस पीने से चेहरे पर आएगा ग्लो वजन भी होगा कम।

खीरे का जूस लगाएं:-

होठों का कालापन दूर कर होठों को नमी प्रदान करने के लिए आप खीरे के जूस और खीरे का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे के जूस को होठों पर लगाकर करीब 20 मिनट तक रहने दें। फिर पानी से धो लें। इसी के साथ आप खीरे को काटकर उसे भी होठों पर हल्के हाथों से रगड़ सकते हैं। इससे आपके होंठ कोमल होंगे। उनको नमी मिलेगी, तो काले दाग धब्बे भी दूर हो जाएंगे। क्योंकि खीरे में ब्लीचिंग और हाइड्रेटिंग गुण होता है। इसलिए यह होठों को मॉश्चराइज करने में भी काफी मददगार होता है।

पर्याप्त पानी पीएं:-

होठों और त्वचा में रूखापन का कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकता है। इसलिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से आपके होंठ नहीं सूखेंगे और उन में नमी रहेगी।।तो वे निश्चित ही रूखे और बेजान नहीं होंगे।



Source Pink lips Home remedies :- होठों का कालापन दूर कर गुलाबी बनाने घर में करें यह उपाय
https://ift.tt/3bMoisY

Post a Comment

0 Comments