ads

Post Office की ये स्कीम्स दे रही हैं FD से भी ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली। कोरोना काल में अगर आप आमदनी या फिर निवेश को लेकर चिंतित हैं तो सरकार ने आपके लिए कुछ ऐसी योजनाएं चला रखी हैं जिससे आप अपनी इन चिंताओं को दूर कर सकते है। खास तौर पर पोस्ट ऑफिस ( Post Office )की कुछ योजनाओं के जरिए आप निवेश का डबल रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स ( Post Office Saving Scheme ) पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। नए वर्ष को शुरू हुआ अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। ऐसे में आप कोई नई प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके के लिए पोस्ट ऑफिस की खास सेविंग स्कीम फायदेमंद हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन स्कीम के फायदे।

यह भी पढ़ेँः हैदराबाद की इस लड़की को पढ़ाई पूरी करने के 300 घंटे के बाद मिली माइक्रोसॉफ्ट में 2 करोड़ की नौकरी

फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD निवेश का एक लोकप्रिय विकल्प रहा है। लेकिन आप एफडी से ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की दो स्कीम्स में निवेश करने से फायदा हो सकता है। ये दो स्क्मीम्स हैं किसान विकास पत्र और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट।

1. ये है किसान विकास पत्र या KVP
किसान विकास पत्र ( KVP ) भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है।

यहां उपलब्ध हैं केवीपी
किसान विकास पत्र ( KVP ) देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है> इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने यानी करीब साढ़े बाहर वर्ष है।

इतने रुपयों से कर सकते हैं निवेश
केवीपी में निवेश करने की न्यूतम राशि 1000 रुपए है। यानी आप सिर्फ एक हजार के साथ इस स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं। खास बात यह है कि अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है।

इतने वक्त में डबल होगा रिटर्न
KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय किया है। आपको निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा। अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपए मिलेंगे।

ये है पात्रता
निवेश करने वाले की उम्र 18 साल होना जरूरी है। नाबालिग योजना में शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी देखरेख उनके पैरेंट्स को करनी होगी। सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है।

2. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट या POTD
अगर आपको FD पर इससे ज्यादा चाहिए तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में पैसा निवेश करना सही रहेगा। इस खाते को आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खुलवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 3 साल के निवेश में टाइम डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है। अगर पांच साल के लिए करते हैं तो आपको 6.7 फीसदी का रिटर्न मिलेगा।

पांच साल में टैक्स छूट का फायदा
इसी तरह आप मैच्योरिटी से पहले अपनी निवेश की हुई रकम को निकालते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाते जैसे ब्याज ही मिलेंगे।

पांच साल के टाइम डिपॉजिट पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ेँः Success Story: अमरीका में नौकरी छोड़ लौटे IIT इंजीनियर ने शुरू किया डेयरी फार्म, अब सालाना होती है इतने करोड़ की कमाई

3. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या NSC
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी (NSC) के तहत निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलता है। इसके साथ ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आयकर में भी छूट हासिल की जा सकती है।

मिलता है 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स लाभ
अधिकतम 1.5 लाख रुपए का टैक्स लाभ लिया जा सकता है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा। यह सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है।

ये है पात्रता
इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए निवेश करना होगा. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। NSC खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम पर जॉइंट अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल से ज्यादा उम्र के माइनर भी परैंट्स की देखरेख में खाता खुलवा सकते हैं।

आपको बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक SBI फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 5.40% ब्याज दे रहा है।



Source Post Office की ये स्कीम्स दे रही हैं FD से भी ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे कर सकते हैं निवेश
https://ift.tt/2S7KdUI

Post a Comment

0 Comments