ads

Rest day is necessary if you exercise:- मांसपेशियों को आराम देने के लिए जरूरी है रेस्ट डे

हर व्यक्ति को चाहे वह महिला हो या पुरूष या फिर युवा, Week में एक दिन रिलेक्स चाहिए होता है। लेकिन कुछ लोग Body बनाने की होड़ में लगे रहते हैं। ऐसे में वे सप्ताह में एक दिन भी रेस्ट नहीं करते। इस कारण उनकी मांसपेशियों को आराम नहीं मिलने के कारण शरीर पर भी विपरित प्रभाव पडऩे लगता है। इसलिए आप भी रोजाना एक्सरसाइज करते हैं। तो वीक में एक दिन रेस्ट जरूर लें।

यह भी पढ़ें- चेहरे के डार्क पैचेज को कम करने के लिए नींबू और एलोवेरा से तैयार करें सीरम.


फिट रहें लेकिन जल्दबाजी नहीं करें-


कुछ युवाओं में मसल्स बनाने की होड़ लगी रहती है। वे एक दूसरे से अधिक बॉडी बनाने के चक्कर में रहते हैं। इस कारण वे रेस्ट लेना भी उचित नहीं समझते हैं। हालांकि शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी होती है। लेकिन सप्ताह में एक दिन रेस्ट भी जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें लिक्विड डाइट.


मांसपेशियों को भी चाहिए आराम


वर्कआउट करने से मांसपेशियों में भी खिचाव आता है। वे रोज रोज की एक्सरसाइज से थक जाती है। इसलिए उन्हें भी रिकवर होने की जरूरत होती है। इसलिए आप सप्ताह में एक दिन रेस्ट करेंगे तो निश्चित ही मांसपेशियों को भी आराम मिलेगा। अन्यथा वह भी प्रभावित होंगी।

यह भी पढ़ें- बालों को डैमेज होने से बचाएगा ऑलिव ऑयल, करेगा काला और घना.


शरीर में होने लगेगा दर्द


बिना रेस्ट लिए लगातार एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां थक जाती है और उनमें दर्द होने लगता है। जो दिन ब दिन बढ़ता ही जाता है। कुछ दिन बाद यह समस्या बढ़ती जाती है और आपके मसल्स भी बनने की जगह बिगडऩे लगते हैं।


यह भी पढ़ें- हाइपरटेंशन कम करना है तो उल्टा होकर करें यह योग.


सूजन की बढ़ती है संभावना


लगातार एक्सरसाइज करने से शरीर में सूजन आने लगती है। क्योंकि मांसपेशियों का खिचाव बहुत हो जाता है। इससे कई बार चोट लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए रेस्ट जरूरी है।

एनर्जी हो जाती कम


आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं और एक भी दिन रेस्ट नहीं करते हैं। तो आप वर्कआउट के दौरान खुद को थका थका सा महसूस करते हैं। जबकि आप रेस्ट कर लेते हैं। तो निश्चित ही आपके शरीर में एनर्जी होती है। आपका स्टेमिना भी बढ़ता है।



Source Rest day is necessary if you exercise:- मांसपेशियों को आराम देने के लिए जरूरी है रेस्ट डे
https://ift.tt/3ujMfyf

Post a Comment

0 Comments