ads

World Thyroid Day 2021: थायराइड के मरीज जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं आएगी कोई समस्या

World Thyroid Day 2021: देश भर में बिमारियों की बात करें तो अधिकतम लोगों में कॉमन बीमारियां पाई जाती हैं। डाइबिटीज, हार्ट से संबंधित और थायराइड की बिमारी से हर कोई परिवार का सदस्य घिरा हुआ है। बाल गिरने लगना, स्किन ड्राई, हमेशा चिड़चिड़े रहना जैसे संकेत दिख रहें तो समझ लें कि आप साइलेंट किलर थायराइड के शिकार हो गए हैं। थायराइड के मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल और खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। इसलिए जानिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन थायराइड के मरीजों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं थाइराइड की समस्या का सामना ज्यादा करती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर 10वां इंसान थायराइड की बीमारी से ग्रस्त है। हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। इसकी स्थापना यूरोपियन थायराइड एसोसिएशन और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन ने 25 मई 2008 को की थी।

Read More: गर्मी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन फलों का जरूर करें सेवन, यहां पढ़ें

थायराइड क्या है?
थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है। ये सांस की नली के ऊपर होता है। थायराइड ग्लैंड थ्योरिकसिन नाम का हार्मोन बनाती है ये हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और बॉडी में सेल्स को कंट्रोल करता है। थायराइड 2 तरह का होता है। पहला Hyperthyroid जिसमें T3 और T4 तेजी से बढ़ने लगता है और दूसरा Hypothyroid जिसमें T3 और T4 तेजी से घटने लगता है।


थॉयराइड है तो कभी न खाएं ये चीजें
अगर आपको आपकी सेहत में किसी भी तरह का बदलाव महसूस होता है या फिर वजन एकदम से बढ़ता या घटता है तो तुरंत थॉयराइड की जांच कराएं और समय रहते इसका उपचार करें। गले में स्थित थायरॉयड ग्लैंड शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण हॉर्मोन्स टी-3 और टी-4 का सिक्रीशन करती है, जिनकी कमी या अधिकता से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करने लगती हैं।

Read More: नाश्ते में इन 5 चीजों के सेवन में जरूर बरतें सावधानी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है बहुत बड़ी हानि

वनस्पति घी

अगर आपको थॉयराइड की समस्या है तो वनस्पति घी को खाना छोड़ दीजिए। वनस्पति घी को हाइड्रोजन में से गुजार कर बनाया जाता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करते हैं साथ ही बुरे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं। बढ़े थायरॉइड से जो परेशानियां पैदा होती हैं, ये उन्हें और बढ़ा देते हैं। ध्यान रखें कि बाहर का फ्राइड खाना न ही खाएं।

सोयाबीन

सोयाबीन में goitornoids पाया जाता है जो हमारे थायराइड ग्लैंड के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो शरीर में थायरोक्सिन बढ़ जाता है या तो घट जाता है। इसलिए सोयाबीन का सेवन न करें।

एल्कोहल

शराब और बीयर शरीर में एनर्जी के लेवल को प्रभावित करता है। इससे थायरॉइड की समस्या वाले लोगों की नींद में दिक्कत की शिकायत और बढ़ जाती है। इसके अलावा इससे ओस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है।

Read More: बच्चों के लिए पिने दूध में गाय, भैंस और बकरी में से कौनसा है सर्वश्रेष्ठ, जानिए यहां

रेड मीट

रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेडेट फैट बहुत होता है। इससे वेट तेजी से बढ़ता है। थायरॉइड वालों का वेट तो वैसे ही बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए इसे न खायें। इसके अलावा रेड मीट खाने से थायरॉइड वालों को बदन में जलन की शिकायत होने लगती है।

ये हैं थायराइड के लक्षण
-वजन का बढऩा या कम होना
-गले में सूजन होना
-हार्ट की मूवमेंट में बदलाव आना
-बालों का झडऩा

थायराइड के लिए घरेलू उपचार
तुलसी का करें इस्तेमाल: तुलसी का इस्तेमाल थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है। थायराइड रोग को ठीक करने के लिए 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करें।

Read More: कोरोना महामारी के इस समय में बिमारियों से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

धनिया करेगा थायराइड का इलाज : थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए धनिया काफी कारगर साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच धनिया का पाउडर घोलकर इसका सेवन करें।

हल्दी काफी फायदेमंद : हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन करें, आपका थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

लौकी का जूस गुणकारी : खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Read More: दही के साथ खाने में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, उठानी पड़ सकती है हानि

अदरक का करें सेवन : अदरक पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों पदार्थों से भरपूर है। थायराइड को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल करें। आप अदरक का इस्तेमाल चाय के साथ भी कर सकते है।

इनसे भी मिलती है राहत : दूध, पनीर और दही थायराइड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दूध से बने पदार्थों को शामिल करें।



Source World Thyroid Day 2021: थायराइड के मरीज जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं आएगी कोई समस्या
https://ift.tt/2QPueub

Post a Comment

0 Comments