ads

ये हैं मौजूदा क्रिकेट के 5 सबसे तेज गेंदबाज, विपक्षी बल्लेबाज खाते हैं खौफ

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले भी कई तेज गेंदबाज हुए हैं और फिलहाल भी एक से बढ़कर तेज गेंदबाज मौजूद हैं। हर गेंदबाज अपनी गेंदबाजी से प्रशसंकों को खुश करना चाहता है और लंबे समय तक टीम में बने रहने के लिए कड़ी मेहनत करता है। उन्हें कई बार चोटों से भी गुजरना पड़ता और प्रबंधन कभी गेंदबाज को जोखिम में नहीं डालता। पूरी तरह फिट नहीं होने पर गेंदबाज के साथ रिश्क नहीं लेते। क्योंकि जब भी तेज गेंदबाज बड़ी टीमों के खिलाफ खेलते हैं तो एक्स फैक्टर साबित होते हैं और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 5 मौजूदा तेज गेंदबाजों के बारे में, जिनके सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज खौफ खाते हैं।

 

jasprit_bumrah.jpg

जसप्रीत बुमराह (jasprit bumrah)
जसप्रीत बुमराह फिलहाल सभी प्रारूपों में भारत के नंबर—1 गेंदबाज हैं। उन्होंने अपनी धारधार गेंदबाजी से टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी को और ज्यादा मजबूत बनाया है। उनका गेंदबाजी एक्शन ही उनकी ताकत है जिससे बल्लेबाज पर हावी रहते हैं। बुमराह अब तक भारत के लिए 19 टेस्ट, 67 वनडे और 50 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसमें क्रमश: 83, 108 और 59 विकेट ले चुके हैं। उनका इकोनॉमी रन रेट भी काफी चौंकाने वाला है। उन्हें डेथ ओवरों में स्पेशलिस्ट गेंदबाज के रूप में जाना जाता है।

 

kagiso_rabada.jpg

कगिसो रबाडा (kagiso rabada)
दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए सभी प्रारूपों में कगिसो रबाडा नंबर—1 तेज गेंदबाज हैं। वह पिछले 3 वर्षो से अपने देश के लिए तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभाले हुए हैं। अपनी गति से रबाडा को हमेशा बल्लेबाज को बैकफूट पर धकेलने में सफलता मिलती है। उनकी बाउंसर को हर कोई बल्लेबाज आसानी से नहीं खेल पाता है। रबाडा अब तक अपने देश के लिए 45 टेस्ट, 77 वनडे और 26 टी20 मैच खेल चुके हैं, जिसमें क्रमश: 202, 119 और 31 विकेट ले चुके हैं। वह अक्सर बल्लेबाज को लालच देते हैं और विकेट चटकाते हैं।

 

shaheen_shah_afridi.jpg

शाहीन शाह अफरीदी (shaheen shah afridi)
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए वास्तव में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी गेंदबाजी को देखकर लगता है कि वह लंबे समय तक टीम का हिस्सा रह सकते हैं। पाकिस्तान हमेशा से तेज गेंदबाजों पर काफी मेहनत करता आया है और इस युवा खिलाड़ी को तैयार करने का पूरा श्रेय जाता है। शाहीन अफरीदी अब तक 17 टेस्ट, 25 वनडे और 25 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने क्रमश: 58, 51 और 27 विकेट हासिल किए हैं।

 

tent_boult.jpg

ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult)
गेंदबाजों की आईसीसी वनडे रैकिंग में ट्रेंट बोल्ट टॉप पर हैं। उन्हें पावर प्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। बाएं हाथ का यह सीमर गेंद को दोनों तरफ घुमता है। इसी वजह से वह अपनी टीम के लिए नियमित रूप से विकेट लेता है। 31 वर्षीय इस गेंदबाज ने अब तक 71 टेस्ट, 93 वनडे और 34 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने क्रमश: 281, 169 और 46 विकेट लिए हैं।

 

pat_camins.jpg

पैट कमिंस (Pat Cummins)
पैट कमिंस इस समय टेस्ट में दुनिया के नंबर—1 तेज गेंदबाज हैं। फिलहाल वह तीनों ही प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 28 वर्षीय कमिंस ने विश्व टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लिए हैं और उनकी लाइन और लेंथ वास्तव में खतरनाक है। कंमिस अब तक 34 टेस्ट, 69 वनडे और 30 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसमें वह क्रमश: 164, 111 और 37 विकेट ले चुके हैं। वह जोश हेजलवुड और मिशेल र्स्टाक के साथ तेज गेंदबाजी तिकड़ी का अहम हिस्सा हैं।



Source ये हैं मौजूदा क्रिकेट के 5 सबसे तेज गेंदबाज, विपक्षी बल्लेबाज खाते हैं खौफ
https://ift.tt/3v1iBy1

Post a Comment

0 Comments