ads

Acidity :- एसिडिटी से राहत चाहिए तो तुरंत करें यह उपाय

एसिडिटी को कंट्रोल नहीं करने से कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। Acidity के कारण पेट फूलना, खट्टी डकार, सीने में जलन आदि समस्या होती है। इस समस्या से निजात नहीं पाने से आगे चलकर अल्सर, कोलाइटिस, कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए एसिडिटी को तुरंत कंट्रोल करना ही अच्छा है।

यह भी पढ़ें - फटी एड़ियों के दर्द और चुंबन से परेशान हैं, तो यह करें उपाय तुरंत मिलेगा आराम।

मेथी का सेवन करें -

अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं। तो आपको मेथी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी भिगो दें और सुबह खाली पेट मेथी का पानी पी लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - चेहरे का सांवलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

एलोवेरा व गिलोय का जूस पीएं -

एलोवेरा और गिलोय पाचन तंत्र को मजबूत रखने में बहुत मददगार साबित होते हैं। इसलिए आपको एसिडिटी की समस्या है। तो एलोवेरा और गिलोय का जूस सुबह खाली पेट पीए। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने में मदद करेगा आंवला, एलोवेरा और प्याज, इस तरह करें उपयोग।

ठंडे दूध का सेवन करें -

एसिडिटी से राहत पाने के लिए सबसे आसान उपाय ठंडा दूध है। आप एसिडिटी होने पर तुरंत एक गिलास ठंडा और फिका दूध पी लें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें - बच्चों को मास्क पहनने के लिए इस तरह करें तैयार, नहीं करेंगे फिर आनाकानी।

गुड़ का सेवन करें -

पेट में गर्मी और एसिडिटी होने पर आप गुड़ का सेवन करें। थोड़ा सा गुड़ खाने पर ही आपको तुरंत आराम महसूस होने लगेगा। गुड़ खाने के बाद आप एक गिलास पानी जरूर पी ले।

जीरा और अजवाइन खाएं -

जीरा और अजवाइन एसिडिटी के लिए रामबाण उपाय है। इसके लिए आप एक चम्मच जीरा और समान मात्रा में अजवाइन लेकर तवे पर सेक लें। जब यह ठंडे या हल्के गरम रहे। तब इसमें से थोड़ी मात्रा लेकर शक्कर के साथ खाएं। आपको तुरंत एसिडिटी से आराम नजर आएगा।

आंवले का सेवन करें -

एसिडिटी में आंवला बहुत फायदेमंद होता है। आप काला नमक लगाकर आंवले का सेवन करें। इससे एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी। आप आंवला कैंडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



Source Acidity :- एसिडिटी से राहत चाहिए तो तुरंत करें यह उपाय
https://ift.tt/3irEUKT

Post a Comment

0 Comments