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Benefits of morning workout :- सुबह-सुबह वर्कऑउट करने से होते हैं सेहत को कई फायदे

जल्दी उठने में वैसे तो लोगों को काफी आलस आते हैं। लेकिन आपने सुबह उठकर Workout कर लिया, तो फिर आपका दिन काफी अच्छा निकलता है। क्योंकि आपके शरीर में दिनभर एनर्जी रहती है। आप अपने आपको फ्रेश महसूस करते हैं। इसी के साथ आपका मेटाबॉलिज्म बढऩे के साथ ही वजन भी कम होता है।

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सुबह की एक्सरसाइज से कई फायदे-

हर व्यक्ति सुबह उठकर वर्कआउट करना चाहता है। क्योंकि सुबह सुबह की गई एक्सरसाइज या टहलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोगों का इतना बिजी शेड्यूल होता है कि वह चाहकर भी सुबह सुबह वर्कआउट नहीं कर पाते हैं। अगर ऐसा है तो आप शाम को भी वर्कआउट कर सकते हैं। लेकिन जहां तक हो सके सुबह वर्कआउट करना बहुत फायदेमंद होता है।

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इस तरह होती है कैलोरी बर्न-

सुबह सुबह वर्कआउट करने के बाद आप एक स्थान पर भी खड़े रहेंगे तो आपकी कैलोरी बर्न होगी, इसी के साथ आपको शुद्ध हवा मिलेगी। जो लोग सुबह सुबह वर्कआउट करते हैं। वे दिनभर रेग्युलर काम करने के बाद भी 200 से ज्यादा कैलोरीज बर्न कर लेते हैं। क्योंकि रातभर भूखे रहने के बाद जब आप सुबह की शुरुआत वर्कआउट से करते हैं। तो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट मिलता है। इसलिए आप वर्कआउट के बाद प्रोटीन से भरपूर खाद्य प्रदार्थ या भोजन करें।

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मसल्स के लिए बेहतर है-

सुबह की एक्सरसाइज मसल्स को बढ़ाने में सबसे बेहतर होती है। क्योंकि जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके टेस्टोस्टेरोन का लेवल पीक पर होता है। जो सुबह वेटलिफ्टिंग करने और मसल डेवलपमेंट में बहुत काम आता है। इसलिए शाम की जगह सुबह का वर्कआउट काफी फायदेमंद होता है।

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डायबिटीज का रिस्क रहता कम-

जानकारी के अनुसार जब आप सुबह खाली पेट वेट ट्रेनिंग या एक्सरसाइज करते हैं। तो आप खुद को इंसुलिन रेजिस्टेंस से बचा लेते हैं। क्योंकि सुबह की एक्सरसाइज ब्लड शुगर लेवल बढऩे से रोकती है। यानी रोजाना एक्सरसाइज से आपका ब्लड शुगर नॉर्मल हो सकता है।

कैलोरीज बर्न करने में फायदेमंद-

सुबह सुबह एक्सरसाइज करने से काफी कैलोरीज बर्न होती है। इससे आपका फेट कम होगा और आपका वजन भी लगातार कम होने लगेगा, इससे आपको मोटापे से मुक्ति मिलेगी और आप स्वस्थ और तंदुरूस्त रहेंगे।



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