ads

Hair Fall Home Remedies :- बाल झड़ने से रोकने में मदद करेगा आंवला, एलोवेरा और प्याज, इस तरह करें इस्तेमाल

बाल हमारी खूबसूरती का एक महत्वपूर्ण अंग होते हैं। अगर यह समय से पहले झड़ने लगते हैं। तो हमारी सुंदरता पर प्रभाव पड़ता है। Hair Fall रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। जिसमें सभी प्राकृतिक चीजों का ही उपयोग किया जाएगा। इससे हमारे शरीर या बालों को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

बाल झड़ने की समस्या युवतियों और युवाओं में बहुत जल्द देखी जाने लगी है। कम उम्र में ही बाल झड़ जाने के कारण वे मायूस हो जाते हैं। इसलिए बालों के झड़ने की समस्या को रोकना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप समय रहते ध्यान नहीं देते हैं। तो गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - नारियल पानी में होते हैं कई पोषक तत्व, इन बीमारियों से मिलेगी निजात.

मानसिक संतुलन बनाए रखें -

कई बार अत्यधिक तनाव, अनिद्रा आदि कारणों से भी बाल झड़ने लगते हैं। क्योंकि शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिलता है और वह कमजोर होता है। तो उसका असर बालों पर भी नजर आता है। इसलिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद ले, अत्यधिक तनाव नहीं लें और पौष्टिक आहार का सेवन करें। क्योंकि आप स्वस्थ रहेंगे तो निश्चित ही आपके शरीर के सभी अंग भी ठीक ढंग से काम करेंगे।

यह भी पढ़ें - कोरोना काल में चर्बी और वजन कम करने के लिए यह करें एक्सरसाइज.

तेल से मालिश करें -

बालों की जड़ों को पोषण देना बहुत जरूरी है। इसलिए आप हल्के हाथ से मालिश करें। आप नारियल तेल को बालों की जड़ों में लगाते हुए मालिश करें और करीब आधे घंटे तक रहने दे। इसके बाद भले ही नहा ले। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और वह टूटने से बचेंगे

यह भी पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय, शरीर को भी होगा फायदा.

आंवला बढ़ाएगा बालों की ग्रोथ -

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो अपने बालों को धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी और आपके बाल मजबूत हो जाएंगे। यह उपाय काफी प्राचीन है। इस उपाय को आप जरूर अमल में लाएं।

यह भी पढ़ें - इन फलों का रोज करेंगे सेवन तो गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी.

मेथी नींबू से मिलेगी राहत -

बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए मेथी और नींबू बहुत मददगार होते हैं। क्योंकि मेथी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। आप मेथी के दानों को रात में भिगो दें और अगले दिन सुबह इसे मिक्सर में ग्राइंड कर ले। इस टेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा नारियल तेल डालें। इसे अच्छे से मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। जब यह सूख जाए, तो आप इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा और बालों को भरपूर पोषण मिलेगा।

हेयर फॉल कंट्रोल करेगा एलोवेरा-

एलोवेरा भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से गूदा निकाल ले और उसे बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मसाज करते हुए लगाएं। इसे आधे से 1 घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिन में आपको अंतर नजर आने लगेगा। आपके दिमाग में भी ठंडक रहेगी और आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे।

प्याज का रस लगाएं -

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है। आप प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। जब यह सूख जाए तो करीब आधे से 1 घंटे बाद आप नहा ले या फिर बालों को धो लें। इससे आपको बहुत जल्दी बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।



Source Hair Fall Home Remedies :- बाल झड़ने से रोकने में मदद करेगा आंवला, एलोवेरा और प्याज, इस तरह करें इस्तेमाल
https://ift.tt/3pBvU7t

Post a Comment

0 Comments