ads

Hand Grip Strong :- हाथों की ग्रिप पावर मजबूत करने रोज करें यह एक्सरसाइज

आपके हाथों की पकड़ कमजोर हो गई है। कोई चीज पकड़ते हैं, तो वह हाथों से छूट जाती है या फिसल जाती है। तो आप अपनी हथेलियों की Grip power को मजबूत करने के लिए कुछ एक्सरसाइज करें। इससे आपकी उंगलियों की पकड़ भी मजबूत रहेगी और यह एक्सरसाइज आप घर पर ही आसानी से बैठे-बैठे कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -

इस तरह करे शुरुआत- मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना पीएं इनमें से कोई एक ड्रिंक.

अपनी हथेलियों की पकड़ को मजबूत करने के लिए आप पहले वार्मअप करें। इससे आपकी उंगलियों में दर्द या जकड़न होगा तो वह दूर हो जाएगा और आप आसानी से उंगलियों को मोड़ सकेंगे।

यह भी पढ़ें - अनजाने में हो रही इन गलतियों से कमजोर होती है इम्यूनिटी, तुरंत दें ध्यान.

फिंगर लिफ्ट एक्सरसाइज करें-

यह एक्सरसाइज करने के लिए आप अपने हाथ को सीधा रखते हुए मेज पर हथेली को रखें। फिर आराम से एक-एक उंगली को सतह से ऊपर ले जाएं और नीचे लाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 से 12 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें - यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ककड़ी, गाजर और बेरीज.

थम्ब एक्सटेंशन करें-

इस एक्सरसाइज के लिए आप टेबल पर हाथ को सीधा रखें। फिर एक रबड़ बैंड के माध्यम से अपने हाथ पर इस तरह बांधे की यह उंगलियों के जोड़ पर हो। अब अपने अंगूठे को उंगलियों से दूर खींचे और करीब 30 से 50 सेकंड तक रुके। इस एक्सरसाइज से आपकी उंगलियों की मांसपेशियां मजबूत होगी और आप भारी चीजों को भी आसानी से पकड़ पाएंगे। आपकी ग्रिप पावर मजबूत होगी।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है सूर्य नमस्कार, रोजाना ...

थम्ब टच करें-

यह एक्सरसाइज के लिए आप अपने हाथ को सामने रखें। कलाई सीधी रखकर अब ज्यादा जोर ना लगाते हुए अंगूठे को हर उंगली के पोर पर ले जाकर छुए, एक बार में अंगूठे से एक उंगली को छुएं और अंग्रेजी के ओ अक्षर की आकृति भी बनाए। ऐसा करते हुए उंगली अंगूठे को 30 से 60 सेकंड तक स्थिर रखें। यह व्यायाम चार से पांच बार तक दोहराएं । इससे आपकी पेन चलाने की ग्रिप बढ़ेगी।



Source Hand Grip Strong :- हाथों की ग्रिप पावर मजबूत करने रोज करें यह एक्सरसाइज
https://ift.tt/3wm9zxq

Post a Comment

0 Comments