ads

Healthy Hair Tips :- बालों को रखना है प्राकृतिक स्वस्थ, तो इन चीजों का करें सेवन

हमारे बाल और हमारी त्वचा से हमारी उम्र का पता चल जाता है। लेकिन आप इनका भरपूर ध्यान रखेंगे तो आप हमेशा जवां और खूबसूरत नजर आएंगी। वैसे तो आजकल बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट मिलते हैं। जिससे मेकअप करने पर आपका लुक ही बदल जाता है। लेकिन इसके बाद हमारी त्वचा और बाल पर उल्टा असर होता है। इसलिए आपको अपने Hair की देखभाल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

यह भी पढ़ें - सोयाबीन को डाइट में लेने से मिलता है भरपूर प्रोटीन.

एलोवेरा का जूस पीएं-

एलोवेरा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं। जिससे हमारी त्वचा को भी फायदा होता है और हमारे बाल भी मजबूत होते हैं। इसका उपयोग करने से डेड स्किन हट जाती है और बालों की जड़ें भी मजबूत होती है। जिससे बालों की ग्रोथ होती है। इसलिए एलोवेरा का जूस पीना बहुत फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें - रोज साइकिल चलाने से होंगे कई फायदे, अब भी जानकर हो जाएंगे हैरान.

बादाम और केले की बनाएं स्मूदी-

अपने बाल और त्वचा की देखभाल करने और उन्हें प्राकृतिक रूप से स्ट्रांग करने के लिए आप बादाम और केले का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप बादाम और केले की स्मूदी बनाकर उपयोग करें। इससे शरीर में प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे तत्वों की पूर्ति होती है। केले में कैल्शियम और फोलिक एसिड होता है। जो बालों को भरपूर पोषण प्रदान करता है। इसलिए आप बादाम और केले की स्मूदी में दूध नट्स, दालचीनी पाउडर , शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सुबह-सुबह वर्कऑउट करने से होते हैं सेहत को कई फायदे.

प्रोटीन का सेवन करें

बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। अगर आप मांसाहार का सेवन करते हैं। तो आप अंडे, चिकन का सेवन कर सकते हैं। लेकिन आप मांसाहार नहीं खाते हैं तो आप दूध, पनीर, नट्स आदि का सेवन करें, इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा।

यह भी पढ़ें - विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स.

मैथी दाने का सेवन करें-

मैथी दाना हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन ए, फॉलिक एसिड, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन आदि तत्व होते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक चम्मच मैथी दाना भीगोकर रख दें, इसे सुबह खा सकते हैं। अगर आप इसे सीधे नहीं खाना चाहते तो आप इसका सेवन भोजन में मिलाकर कर सकते हैं।



Source Healthy Hair Tips :- बालों को रखना है प्राकृतिक स्वस्थ, तो इन चीजों का करें सेवन
https://ift.tt/3uSrtWX

Post a Comment

0 Comments