ads

Home remedies to remove blackheads :- ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए टमाटर, दालचीनी और ग्रीन टी का करें उपयोग

चेहरे की साफ सफाई नहीं रखने, कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करने, तेल, गंदगी और मृत कोशिकाओं के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद होने आदि कारणों से Blackheads की समस्या हो जाती है। इसका समय रहते उपचार नहीं करने से यह समस्या बढ़ती जाती है और चेहरे पर कई प्रकार के दाग धब्बे नजर आने लगते हैं।

यह भी पढ़ें - अनिद्रा और डिप्रेशन से बचने के लिए दिनचर्या में शामिल करें यह उपाय।

घरेलू उपाय करें -

वैसे तो ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कई उपाय हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे ब्लैकेड्स भी दूर होंगे और आपकी त्वचा में भी निखार आएगा, साथ ही उनसे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। क्योंकि उपयोग की जाने वाली सब चीजें घरेलू या प्राकृतिक हैं।

यह भी पढ़ें - शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है पनीर, इस तरह करें घर में तैयार।

टमाटर का उपयोग करें -

टमाटर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो ब्लैकहेड्स को सुखाते हैं। इसलिए आप रात को सोने से पहले प्रभावित जगहों पर टमाटर का गूदा लगाएं और इसे सुबह उठकर धो लें। टमाटर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। जिसके उपयोग से को ब्लैकहेड्स में कमी नजर आएगी।

यह भी पढ़ें - बढ़ती उम्र में ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

दालचीनी का उपयोग करें -

दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स कम हो जाते हैं। आप इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। दालचीनी आपकी त्वचा के छिद्रों को टाइट कर ब्लड सरकुलेशन में सुधार करती है। जिससे आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स कम होते है। चूंकि आप नींबू का रस भी इस्तेमाल करते हैं और उसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस कारण यह आपके चेहरे के मुहांसों को भी कम करते हुए आपके चेहरे में निखार लाता है।

यह भी पढ़ें - मोबाइल, लैपटॉप पर करते हैं काम तो इस तरह रखे आंखों का ध्यान।

ग्रीन टी का उपयोग करें -

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसलिए यह आपके चेहरे पर नजर आ रहे ब्लैकहेड्स को साफ करने में काफी मददगार होती है। इसके लिए आप सुखी ग्रीन टी में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर प्रभावित जगह पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सुख जाए तब आप चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। इससे ब्लैक हेड्स कम होंगे।

बेकिंग सोड़ा का उपयोग करें-

चेहरे से ब्लैक हेड्स हटाने और मुहांसों को दूर करने दोनों के लिए ही बेकिंग सोड़ा बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एक्सफोलिएटर और एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। इसलिए आप 2 बड़े चम्मच पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं और इस पेस्ट को लगा कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इससे बहुत जल्द आराम मिलेगा।

अखरोट का स्क्रब लगाएं -

ब्लैकहेडस को कम करने के लिए आप अखरोट स्क्रब इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अखरोट को पीसकर पाउडर जैसा बना लें। इसमें दही मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर मालिश करते हुए लगाएं। इसे सूखने पर करीब 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस तरफ से आपके चेहरे के रोम छिद्र से सभी गंदगी, तेल आदि दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा में भी फर्क नजर आएगा।



Source Home remedies to remove blackheads :- ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए टमाटर, दालचीनी और ग्रीन टी का करें उपयोग
https://ift.tt/34XSWMj

Post a Comment

0 Comments