ads

Insomnia and depression :- अनिद्रा और डिप्रेशन से बचने के लिए दिनचर्या में शामिल करें यह उपाय

दिन में सोने और मोबाइल का अत्यधिक उपयोग करने के कारण लोगों में Insomnia and depression की समस्या बढ़ने लगी है। लोग रात में देर तक नहीं सोते हैं और अपना अधिकतर समय मोबाइल में लगा देते हैं। इस कारण उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसे कुछ सामान्य उपाय के माध्यम से दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है पनीर, इस तरह करें घर में तैयार।

दिन में नहीं सोएं -

कोरोना काल में लोग फ्री होने के कारण दिन में भोजन करके सो जाते हैं। यही दिन की नींद रात में अनिद्रा का कारण बनती है। इसी के साथ वजन बढ़ने की समस्या भी बढ़ती है। दिन में सोने के कारण रात को नींद नहीं आती है। इसलिए वे अपना समय मोबाइल में बिताते हैं। रात में घंटों तक मोबाइल देखने के कारण उनकी आंखों पर भी असर पड़ता है और दिमाग में भी कई प्रकार की बातें आती है। इसलिए आपको चाहिए कि दिन में नहीं सोए। अगर बहुत ही जरूरी है तो एक झपकी ले सकते हैं। लेकिन इतना नहीं सोए की रात में नींद ही नहीं आए।

यह भी पढ़ें - बढ़ती उम्र में ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

जरूरी होने पर करें मोबाइल का उपयोग-

कुछ युवा और लोग मोबाइल का अत्यधिक उपयोग करने लगे हैं। चाहे काम हो या नहीं हो, दिन भर तो मोबाइल में लगे ही रहते हैं। देर रात तक भी मोबाइल को नहीं छोड़ते हैं । अधिकतर लोग तो सोते समय भी मोबाइल पास में रखते हैं और जरा सी मैसेज टोन या घंटी बजने पर बार-बार उठाकर देखते हैं। इस कारण उनकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है और वे डिप्रेशन का शिकार होते हैं। इसका उनके शरीर और दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में वे कई जरूरी काम भी छोड़ देते हैं। उनका दिमाग भी चिड़चिड़ा हो जाता हैं। यह समस्या उनके शारीरिक और मानसिक विकास में भी बाधा पहुंचाती है। इस कारण वे डिप्रेशन के शिकार भी होते हैं। इसलिए हर किसी को चाहिए कि वह मोबाइल का उतना ही उपयोग करें जितनी की आवश्यकता है। बिना काम से मोबाइल का उपयोग व्यक्ति के लिए फायदेमंद नहीं है।

यह भी पढ़ें - महिलाएं फिट रहने के लिए 30 के बाद डाइट में करें यह बदलाव.

संगीत सुनें-

आपको लग रहा है कि आपको अनिद्रा की शिकायत है और आप डिप्रेशन में आ रहे हैं। तो आप अपना मनपसंद संगीत सुनें। इससे आपको जल्दी नींद आएगी। आपका ध्यान भी एकाग्र होगा और आप डिप्रेशन से भी बचेंगे।

यह भी पढ़ें - मोटापा बढ़ रहा है तो रात के खाने में रखें यह ध्यान.

टहलने के लिए जाएं-

आप के पास पर्याप्त समय है। तो उसका सदुपयोग करें। सुबह मॉर्निंग वॉक करें, शाम को टहलने के लिए जाएं। इससे आपका शरीर भी फिट रहेगा और आपको नींद भी अच्छी आएगी। क्योंकि जब आप शारीरिक गतिविधि करेंगे तो आपका शरीर थकेगा और उससे आटोमेटिक नींद आएगी। इससे आप अनिद्रा की शिकायत और डिप्रेशन की समस्या से भी बचेंगे।

पौष्टिक आहार लें -

कोरोना काल में लोग घर पर रहकर समय व्यतीत कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। पहली बात तो तला गला और फ्रिज में स्टोर किया हुआ खाना नहीं खाए। इसी के साथ अधिक खाने से भी बचें। क्योंकि आप घर में हैं तो भोजन का पचना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में आप पौष्टिक आहार लें और उतना ही खाएं जितना कि घर में रहते हुए पच जाए। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपको किसी प्रकार की बीमारी नहीं होगी।

8 घंटे जरूर सोए-

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप रात में कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं। अगर आपको सुबह जल्दी उठना है। तो उसी अनुसार आप रात में सोने का समय निर्धारित करें। ताकि आपकी नींद हो, पर्याप्त नींद होने पर ही आप स्वस्थ रहेंगे और आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।



Source Insomnia and depression :- अनिद्रा और डिप्रेशन से बचने के लिए दिनचर्या में शामिल करें यह उपाय
https://ift.tt/3pwOptD

Post a Comment

0 Comments