ads

Paneer Benefits :- शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है पनीर, इस तरह करें घर में तैयार

पनीर दूध से तैयार होने वाला ऐसा खाद्य पदार्थ है। जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्रियों को तैयार करने में किया जाता है। पालक और मटर के साथ तो इसकी सब्जी बहुत स्वादिष्ट बनती है। जिसे लोग बड़े चाव से खाते है। इसी के साथ Paneer का कई प्रकार के व्यंजनों में भी उपयोग होता है। पनीर का सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की पूर्ति होती है। इसलिए एक्सरसाइज करने वाले युवाओं से लेकर महिलाओं तक सभी को पनीर का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - बढ़ती उम्र में ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

इस तरह तैयार करें पनीर-

पनीर को घर में तैयार करने के लिए पहले आप आवश्यकता अनुसार दूध को लेकर गरम करने के लिए गैस पर रख दें। जब वह उबलने लगे तो उसमें दही या थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें। इससे दूध फट जाएगा, कुछ देर बाद जब दूध और पनीर अलग अलग नजर आए, तब आप इसे एक कॉटन के कपड़े से छान लें। जिससे पानी निकल जाएगा और बचा हुए पनीर को आप अच्छे से गांठ बांधकर किसी भारी चीज के नीचे रख दें। ताकि थोड़ी देर में उसमें बचा हुआ पानी भी निकल जाए। इसके बाद पनीर उसी आकार में आ जाएगा। जिस प्रकार आपने उसे दबाया है। इसके बाद आप इसे छोटे-छोटे पीस में काटकर आवश्यकता अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - मोबाइल लैपटॉप पर करते हैं काम तो इस तरह रखें आंखों का ध्यान।

हड्डियों के लिए है फायदेमंद पनीर-

पनीर में कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य तत्व पाए जाते हैं। इस कारण यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही दांतों को मजबूत रखने में बहुत मददगार होता है।

यह भी पढ़ें - महिलाएं फिट रहने के लिए 30 के बाद डाइट में करें यह बदलाव

वजन करेगा कंट्रोल-

पनीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसी के साथ इसमें विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस आदि न्यूट्रिएंट्स होते हैं। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इस कारण यह वजन भी कंट्रोल करता है और भूख को शांत रखता है। जिससे कि आपका वजन नहीं बढ़ता है और आप अतिरिक्त भोजन करने से बच जाते हैं।

यह भी पढ़ें - कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए घर में करें यह उपाय।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है पनीर -

पनीर का सेवन करने से यह शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त करता है और इसका सेवन शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। इसलिए इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी देता है। जिससे कि शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद-

पनीर में ओमेगा-3 पाया जाता है। जो हमारे मानसिक और शारीरिक दोनों विकास के लिए महत्वपूर्ण है। बच्चों को पनीर खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है और उनका मानसिक विकास भी होता है। पनीर को बच्चे से लेकर बड़ों तक सभी खा सकते हैं। क्योंकि यह दूध से तैयार होता है। इसलिए यह किसी प्रकार का नुकसान नहीं देता है, इससे फायदा ही होता है।



Source Paneer Benefits :- शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है पनीर, इस तरह करें घर में तैयार
https://ift.tt/3pFBoOJ

Post a Comment

0 Comments