ads

Take care in dinner :- मोटापा बढ़ रहा है तो रात के खाने में रखें यह ध्यान....

कई बार Obesity बढऩे का कारण रात का खाना भी हो सकता है। क्योंकि दिन में भोजन करने के बाद व्यक्ति इतना परिश्रम कर लेता है कि वह फेट में तब्दिल नहीं हो पाता है। लेकिन रात का खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर में जाने के कारण यह आदत मोटापे का कारण बनती है। इसलिए मोटापे को कंट्रोल करना है तो रात के भोजन में इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें - नंगे पैर योगा करने से होंगे आश्चर्यजनक फायदे.

मसालेदार भोजन से बचें-

आप रात के समय अधिक मसाले वाला भोजन करते हैं। तो आज से ही मसाले पर कंटोल कर दें, इसी के साथ ऑयली खाना भी कम करें। क्योंकि यही फेट बनकर आपके शरीर पर हावी होता है। रात के भोजन में फास्ट फूड और पाउच पेकिंग खाद्य सामग्रियों का उपयोग भी नहीं करें। इससे पाचन तंत्र भी बेहतर रहेगा और गैस की समस्या भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें - बदन दर्द को दूर करने ऐसे करें अदरक, एप्पल और सरसों का इस्तेमाल.

भोजन के बाद मीठा नहीं खाएं-

रात को भोजन करने के बाद अगर आपकी मीठा खाने की आदत है, तो इसे आज से ही छोड़ दें। क्योंकि मीठा खाने से आपका वजन बढ़ता है, कुछ लोग भोजन के बाद चॉकलेट खाते हैं। इसमें शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण वजन बढ़ता है। इसलिए चॉकलेट खाने से बचें।

यह भी पढ़ें - पेट के कीड़ों से होती है यह समस्या, घरेलू उपाय से करें दूर.

ब्रॉकली का सेवन नहीं करें-

वैसे तो सेहत के लिए ब्रॉकली काफी फायदेमंद है। लेकिन रात के भोजन में इसे नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन पर विपरित प्रभाव पड़ता है। ब्रॉकली में फाइबर काफी अधिक होता है, इस कारण उसे पचाना भी मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें - सफलता हासिल करने के लिए जीवन में अपनाएं यह टिप्स.

फ्राइड फूड खाने से बचें -

रात को फ्राइड फूड खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कार्ब और फैटी एसिड होता है। जो एसिडिटी के साथ वजन को बढ़ाता है। इसलिए यही कोशिश करें कि रात के समय हल्का और सुपाच्य भोजन ही करें।

नूडल्स का सेवन नहीं करें-

रात के भोजन में नूडल्स खाने से भी बचें, क्योंकि नूडल्स खाने से भी मोटापा बढ़ता है। नूडल्स में पाए जाने वाले कार्ब और फैट्स आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है।



Source Take care in dinner :- मोटापा बढ़ रहा है तो रात के खाने में रखें यह ध्यान....
https://ift.tt/3uVQVuN

Post a Comment

0 Comments