ads

Vegetables Drink :- बॉडी को डिटॉक्स करने सब्जियों से तैयार करें ये स्पेशल ड्रिंक

हमारे शरीर में भोजन के साथ कई ऐसे तत्व चले जाते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक है। इन तत्वों को ही विषैले पदार्थ या टॉक्सिंस कहते हैं। जिसे शरीर से बाहर निकलना जरूरी होता है। इसके लिए आप घर में ही Vegetables Drink तैयार कर सकते हैं। जो आपके शरीर के लिए तो फायदेमंद होंगे ही सही, साथ ही आपके खून को भी साफ करने में मददगार रहेंगे।

हमारे शरीर में ब्लड से ही पूरा सिस्टम चलता है। ब्लड के माध्यम से ही पूरे शरीर को ऑक्सीजन मिलती है और हमारा शरीर सही ढंग से कार्य करता है। इसके लिए ब्लड का शुद्ध होना बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए सब्जियों से तैयार यह ड्रिंक काफी फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें - कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए घर में करें यह उपाय.

पालक चुकंदर से बनाएं स्मूदी -

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आप सब्जियों से स्मूदी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन, पालक, चुकंदर, अदरक ब्रोकली आदि हरी सब्जियां लें। आप इन्हें उबालकर भी खा सकते हैं, या फिर आप इसकी इस स्मूदी भी बना सकते हैं। इसके लिए सभी सब्जियां थोड़ी-थोड़ी लें और आधा गिलास पानी डालकर मिक्सर में ग्राइंड कर लें। अब आप इसे पी सकते है। आपको इसका टेस्ट बढ़ाना है। तो आप इस में काला नमक, नींबू आदि डाल सकते हैं। आपको सप्ताह में कम से कम दो बार स्मूदी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - हीमोग्लोबिन लेवल कम है तो डाइट में शामिल करें यह फूड्स.

तुलसी के पत्तों का सेवन करें-

तुलसी की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इसलिए आप रोज सुबह 8 से 10 पत्तों को चबाकर खाएं। इससे आपके खून में होने वाली गंदगी साफ हो जाएगी और आप चाहें तो इसे चाय की तरह भी पी सकते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए आप करीब 10 से 15 पत्तियों को तोड़कर पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक कि तुलसी का अर्क पानी में नहीं आ जाए। इसके बाद आप इसे छानकर पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें - दांतों को साफ और चमकदार बनाने अपनाएं यह तरीके.

अदरक और गुड़ की चाय -

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अदरक और गुड़ भी चाय काफी फायदेमंद होती है। आप रात को भोजन करने के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खा सकते हैं। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होगा और गुड़ ब्लड को साफ करने का काम भी करेगा। इसलिए आप चाहे तो गुड़ के साथ अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में थोड़ा अदरक कूटकर डालें और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का भी डालें। इसे अच्छे से उबलने दें। जब यह अच्छे से घुल जाए तो उसे छानकर पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्स होगी।

यह भी पढ़ें - भोजन पचने में आ रही दिक्कत तो यह करें योगाासन.

नींबू का सेवन करें -

वैसे तो नींबू का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। लेकिन आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपकी बॉडी को भी डिटॉक्स करेगा। क्योंकि इसमें ब्लड को साफ करने वाले तत्व भी होते हैं। इसलिए आप रोजाना सुबह खाली पेट भी नींबू पानी का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।



Source Vegetables Drink :- बॉडी को डिटॉक्स करने सब्जियों से तैयार करें ये स्पेशल ड्रिंक
https://ift.tt/34VAcgo

Post a Comment

0 Comments